!!!---: किसकी पहचान किससे :---!!!
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"आचारः कुलमाख्याति देशमाख्याति भाषणम् ।
सम्भ्रमः स्नेहमाख्याति वपुराख्याति भोजनम् ।।"
(चाणक्य-नीतिः--3.2)
शब्दार्थः---(आचारः) मनुष्य का आचरण उसके, (कुलम्) कुल-शील को (आख्याति) प्रकट करता है, (भाषणम्) बोल-चाल मनुष्य के, (देशम्) स्थान को, (सम्भ्रमः) मान-सम्मान, (स्नेहम्) प्रेम को, (वपुः) शरीर का संहनन (गठन) ।
भावार्थः---मनुष्य के आचारण से उसके कुल का पता चलता है । उसकी बोल-चाल से उसके देश (जन्मभूमि) का पता चलता है । मान-सम्मान करने से उसके प्रेम का पता चलता है । शरीर की गठिलता को देखने से उसके भोजन का पता चलता है ।
विमर्शः---किसी मनुष्य के शरीर को देखकर यह पता लगाया जा सकता है कि मनुष्य कैसा भोजन करता है । यह कथन मनुष्य के नित्य-प्रति किए जाने वाले भोजन के सम्बन्ध में है, एक या दो दिन के भोजन के सम्बन्ध में नहीं । व्यक्ति सात्विक, स्निग्ध, रुचिकर, और सन्तुलित भोजन करता है, तो उसका शरीर स्वयमेव सुगठित होता है । तामसिक या राजसिक भोजन करने वाले का शरीर बेडौल होता है ।
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सम्भ्रमः स्नेहमाख्याति वपुराख्याति भोजनम् ।।"
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शब्दार्थः---(आचारः) मनुष्य का आचरण उसके, (कुलम्) कुल-शील को (आख्याति) प्रकट करता है, (भाषणम्) बोल-चाल मनुष्य के, (देशम्) स्थान को, (सम्भ्रमः) मान-सम्मान, (स्नेहम्) प्रेम को, (वपुः) शरीर का संहनन (गठन) ।
भावार्थः---मनुष्य के आचारण से उसके कुल का पता चलता है । उसकी बोल-चाल से उसके देश (जन्मभूमि) का पता चलता है । मान-सम्मान करने से उसके प्रेम का पता चलता है । शरीर की गठिलता को देखने से उसके भोजन का पता चलता है ।
विमर्शः---किसी मनुष्य के शरीर को देखकर यह पता लगाया जा सकता है कि मनुष्य कैसा भोजन करता है । यह कथन मनुष्य के नित्य-प्रति किए जाने वाले भोजन के सम्बन्ध में है, एक या दो दिन के भोजन के सम्बन्ध में नहीं । व्यक्ति सात्विक, स्निग्ध, रुचिकर, और सन्तुलित भोजन करता है, तो उसका शरीर स्वयमेव सुगठित होता है । तामसिक या राजसिक भोजन करने वाले का शरीर बेडौल होता है ।
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