"नास्ति मेघसमं तोयं नास्ति चात्मसमं बलम् ।
नास्ति चक्षुःसमं तेजो नास्ति धान्यसमं प्रियम् ।।"
(चाणक्य-नीतिः--5.17)
शब्दार्थः---(मेघसमम) मेघ (बादल) के जल के समान दूसरा कोई, (तोयम्) जल (न-अस्ति) शुद्ध नहीं है, नहीं होता, (च) और, (आत्मसमम्) आत्मबल के समान (शरीर में अथवा पृथिवी पर दूसरा कोई), (बल) बल, (चक्षुःसमम्) आँख के समान शरीर में दूसरा कोई (तेजः) तेज तेजस्वी इन्द्रिय (धान्यसमम्) अन्न के समान दूसरी कोई वस्तु (प्रियम्) प्रिय ।
भावार्थः---मेघजल के समान दूसरा कोई शुद्ध नहीं होता, आत्मबल के समान दूसरा कोई बल नहीं होता, अर्थात् आत्मबल शरीर और इन्द्रियों के बल से बढकर है । नेत्र के समान दूसरी कोई ज्योति नहीं है तथा अन्न के समान दूसरा कोई प्रिय पदार्थ नहीं है ।
विमर्शः----मेघ (बादल) का जल शुद्ध माना जाता है । उसे साक्षात् पिया जा सकता है । मेघ का जल पृथिवी पर होने वाले वाष्प (भाप) से बनता है । वाष्प से बनाए जाने वाले जल को तिर्यक्-पात (Distilled) कहते हैं । मेघ में यह क्रिया मनुष्यकृत न होकर प्राकृतिक होने से उसमें तिर्यक्पात न होकर ऊर्ध्वपातन (Sublimation) होता है, अतः मेघजल पृथिवी-जल के दोषों से अलिप्त तथा गुणवत्ता और पवित्रता में बहुत ऊँचा होता है । ऊर्ध्वपातन होने के कारण इसे किसी पात्र में इकट्ठा नहीं किया जा सकता, यह अपात्रस्थ होता है । अतः इसमें पात्र के दोष भी नहीं आते । इन कारणों से मेघ का जल सर्वश्रेष्ठ होता है ।
====================================
हमारे सहयोगी पृष्ठः--
(1.) वैदिक संस्कृत
www.facebook.com/vaidiksanskrit
www.facebook.com/vedisanskrit
(2.) लौकिक संस्कृत
www.facebook.com/laukiksanskrit
(3.) ज्ञानोदय
www.facebook.com/jnanodaya
(4.) शिशु-संस्कृतम्
www.facebook.com/shishusanskritam
(5.) मन की बात
www.facebook.com/gyankisima
(6.) चाणक्य नीति
www.facebook.com/chaanakyaneeti
(7.) गीर्वाणवाणी
www.facebook.com/girvanvani
(8.) भारत महान्
www.facebook.com/jaibharatmahan
(9.) कथा-मञ्जरी
www.facebook.com/kathamanzari
(10.) काव्याञ्जलिः
www.facebook.com/kavyanzali
हमारे समूहः---
(1.) वैदिक संस्कृत
https://www.facebook.com/groups/www.vaidiksanskrit
(2.) लौकिक संस्कृत
https://www.facebook.com/groups/laukiksanskrit
(3.) ज्ञानोदय
https://www.facebook.com/groups/jnanodaya
(4.) नीतिदर्पण
https://www.facebook.com/groups/neetidarpan
(5.) भाषाणां जननी संस्कृत भाषा
https://www.facebook.com/groups/bhashanam
(6.) शिशु संस्कृतम्
https://www.facebook.com/groups/bharatiyasanskrit
(7.) संस्कृत प्रश्नमञ्च
https://www.facebook.com/groups/sanskritprashna
(8.) भारतीय महापुरुष
https://www.facebook.com/groups/bharatiyamaha
(9.) आयुर्वेद और हमारा जीवन
https://www.facebook.com/groups/vedauraaryurved
(10.) जीवन का आधार
https://www.facebook.com/groups/tatsukhe
(11.) आर्यावर्त्त निर्माण
https://www.facebook.com/groups/aaryavartnirman
(12.) कृण्वन्तो विश्वमार्यम्
https://www.facebook.com/groups/krinvanto
(13) कथा-मञ्जरी
https://www.facebook.com/groups/kathamanzari
(1.) वैदिक संस्कृत
www.facebook.com/vaidiksanskrit
www.facebook.com/vedisanskrit
(2.) लौकिक संस्कृत
www.facebook.com/laukiksanskrit
(3.) ज्ञानोदय
www.facebook.com/jnanodaya
(4.) शिशु-संस्कृतम्
www.facebook.com/shishusanskritam
(5.) मन की बात
www.facebook.com/gyankisima
(6.) चाणक्य नीति
www.facebook.com/chaanakyaneeti
(7.) गीर्वाणवाणी
www.facebook.com/girvanvani
(8.) भारत महान्
www.facebook.com/jaibharatmahan
(9.) कथा-मञ्जरी
www.facebook.com/kathamanzari
(10.) काव्याञ्जलिः
www.facebook.com/kavyanzali
हमारे समूहः---
(1.) वैदिक संस्कृत
https://www.facebook.com/groups/www.vaidiksanskrit
(2.) लौकिक संस्कृत
https://www.facebook.com/groups/laukiksanskrit
(3.) ज्ञानोदय
https://www.facebook.com/groups/jnanodaya
(4.) नीतिदर्पण
https://www.facebook.com/groups/neetidarpan
(5.) भाषाणां जननी संस्कृत भाषा
https://www.facebook.com/groups/bhashanam
(6.) शिशु संस्कृतम्
https://www.facebook.com/groups/bharatiyasanskrit
(7.) संस्कृत प्रश्नमञ्च
https://www.facebook.com/groups/sanskritprashna
(8.) भारतीय महापुरुष
https://www.facebook.com/groups/bharatiyamaha
(9.) आयुर्वेद और हमारा जीवन
https://www.facebook.com/groups/vedauraaryurved
(10.) जीवन का आधार
https://www.facebook.com/groups/tatsukhe
(11.) आर्यावर्त्त निर्माण
https://www.facebook.com/groups/aaryavartnirman
(12.) कृण्वन्तो विश्वमार्यम्
https://www.facebook.com/groups/krinvanto
(13) कथा-मञ्जरी
https://www.facebook.com/groups/kathamanzari
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें